सोमेश्वर महादेव मंदिर वाराणसी

भारत में काशी एक ऐसा स्थान है जहां द्वादश ज्यातिर्लिंगों के प्रतिरूप स्थित हैं। बाबा विश्वनाथ यहां द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं देश में स्थित अन्य स्थानों के मूल ज्योतिर्लिंगों के प्रतिरूप काशी में विराजमान हैं। यहां स्थित इन्हीं प्रतिरूप ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं सोमनाथ के प्रतिरूप सोमेश्वर महादेव।

इनका छोटा सा मंदिर मान मंदिर घाट के ऊपर चढ़ने पर यात्रियों के ठहरने के लिए संचालित होने वाले एक गेस्ट हाउस के दाहिने तरफ मुड़ी गली में कुछ कदम पर ही दाहिनी ओर है। आस.पास के निवासियों के अनुसार मंदिर में कोई नियमित पुजारी नहीं है। स्थानीय लोग ही मंदिर खोलकर पूजा.पाठ करते हैं। वैसे मंदिर सुबह 5 से 8 बजे एवं शाम 6 से रात 8 बजे तक खुला रहता है। वहींए दिन में भी मंदिर में बनी खिड़कियों से बाबा का दर्शन किया जा सकता है।

मान्यता के अनुसार इनके दर्शन से सोमनाथ के दर्शन के बराबर ही पुण्य फल प्राप्त होता है। लोगों के अनुसार महाशिवरात्रि एवं सावन में काफी संख्या में श्रद्धालु बाबा का जलाभिषेक कर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। इस मंदिर के पास ही वाराही देवी का प्रसिद्ध मंदिर भी है। सोमेश्वर महादेव के दर्शन के लिए दशाश्वमेध घाट से मानमंदिर घाट होते हुए पहुंचा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here